Header Ads

long hair tips


Hair Growth Tips In Hindi: 

Hair Growth Tips In Hindi: लंबे काले बाल खूबसूरती बढ़ाने और पर्सनालिटी को बेहतर दिखाने का काम करते हैं। इसीलिए, सभी लड़कियां लंबे, काले और घने बाल पाना चाहती हैं। वहीं, मॉडलिंग जैसे प्रोफेशन में भी ऐसी महिलाओं की जरूरत पड़ती है जिनके बाल लम्बे, स्ट्रॉन्ग और शाइनी हों। पर कई बार लाख कोशिश करने के बाद भी कई लोगों के बालों की ग्रोथ बहुत धीमी होती है और उनके बाल जल्दी-जल्दी नहीं बढ़ते (hair growth tips in hindi) हैं। लंबे और घने बाल पाना कोई आसान काम नहीं है। आजकल जिस तरह प्रदूषण, खराब जीवनशैली लोगों ने अपना ली है, उससे बाल बढ़ेंगे नहीं, बल्कि असमय झड़ते हैं, सफेद होने लगते हैं। बालों का बढ़ना कई बार धूल-मिट्टी, गंदगी और प्रॉपर हेयर केयर (Tips for Long Hair) ना करने से भी रुक जाता है। कई बार केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल भी बालों को बेजान बना देते हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं। एक बार बाल टूटने लगें, तो फिर उनका विकास भी नहीं हो पाता।
1. नारियल तेल जरूर लगाएं : बालों में तेल नहीं लगाने से बालों का बढ़ना रुक जाता है। यदि आप तेल नहीं लगाती हैं, तो नारियल का तेल जरूर लगाएं। बालों को लंबा करने के लिए नारियल तेलसबसे फायदेमंद होता है। तेल को स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह से 15 मिनट तक मसाज करें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करें।
2. केले का मास्क लगाएं : फलों में केला बालों के लिए हेल्दी होता है। इसे खाने से बालों की ग्रोथजल्दी होती है। साथ ही इससे तैयार हेयर मास्क भी फायदेमंद हो सकता है। केले में विटामिन ए, सी और ई के अलावा कई मिनरल्स भी मौजूद होते हैं, जो बालों को मॉइश्चर और मजबूती देते हैं। केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक केला लें। इसे मैश कर लें। अब उसमें 2 चम्मच दही, 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकार आधा घंटा छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें. 

3.ट्रिम करवाती रहें
बाल लंबे रखें, पर बीच-बीच में इसे ट्रिम करवाना भी जरूरी है। ऐसा करने से बाल घने होते हैं। जड़ों को मजबूती मिलती है और बालों का विकास तेजी से होता है। (Tips for Long Hair) 

4. हर दिन ना धोएं बाल (hair growth tips in hindi)
कुछ लड़कियों को लगता है कि बालों को हर दिन साफ करने से बाल मजबूत रहते हैं। बेशक, ऐसा करने से आपके बाल साफ होंगे, लेकिन इससे बाल स्वस्थ नहीं रहते हैं। हर दिन बाल धोने से स्कैल्प पर मौजूद नेचुरल ऑयल कम हो जाता है। इसी तेल से बाल हेल्दी रहते हैं।
5. बालों को लंबा करने के लिए 2 चम्‍मच ताजा एलो वेरा जेल के साथ 1 अंडे का सफेद हिस्‍सा मिलाएं। फिर इसे बालों में लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ दें। उसके बास बालों में शैंपू करें। आप चाहें तो एलोवेरा लगाने से पहले बालों को स्टीम दे सकती हैं। इससे बालों की जड़ें मजबूती बनेंगी और बाल भी नहीं टूटेंगे।
6. करी पत्ते का तेल
घरों में पाया जाने वाला करी पत्‍ता बालों के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। इससे बनाया गया तेल या हेयर पैक लगाने से बालों का रंग भी बरकरार रहता है और बाल तेजी के साथ लंबे भी होते हैं। इसे लगाने के लिए एक कटोरा करी पत्‍ता और आधा कप नारियल तेल लें। इन दोनों चीजों को गर्म करें और फिर इसे छान कर ठंडा कर लें। इस तेल को अपने बालों समेत जड़ों में लगाएं। इस तेल से सिर की मालिश करें और फिर 1 घंटे के बाद सिर को शैंपू से धो लें।
7. आंवला है बालों के लिए बहुत गुणकारी: आंवले में मौजूद पोषक तत्वों बालों की मजबूती और वृद्धि के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अगर आपको घने काले बाल का शौक है तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं। आंवले के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। आंवला खाना भी त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है.
8. दही और नींबू : दोनों ही बालों के लिए बहुत उपयोगी है और ठंड में इसका प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा दिलानेवाला होता। दही में दो नींबू निचोड़कर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को बालों के जड़ों पर हाथ के पोर से लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें। पेस्ट को 1 से डेढ़ घंटे तक बालों में लगा रहने दें और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे बालों का रुखापन और डैंड्रफ दूर होता है।

9.हॉटऑइल मसाज: गर्म तेल से सिर की मालिश बहुत ही फायदेमंद है बालों की हेल्थ के लिए। इससे बालों का झड़ना कम होना है, स्कैल्प हेल्दी रहता है और उनकी लंबाई भी तेजी से बढ़ती है। सिर की मालिश के लिए आप बादाम, सरसों, नारियल या ऑलिव किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। नियमित तौर पर हेयर ऑयलिंग से बालों की चमक भी बढ़ती है।

10.न करें गर्म पानी का इस्तमाल:
सर्दी हो या गर्मी, बालों के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। गर्म पानी से बालों की चमक तो जाती ही है साथ ही खुजली, बालों के झड़ने की समस्या भी दूर होती है। इसके साथ ही गीले बालों में कंघी भी न करें।
बाल लंबे न होने का क्‍या कारण हो सकता है?

आपकी बढ़ती हुई उम्र
खाने में पोषण की कमी
आनुवंशिकता
हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी
तमाम तरह के केमिकल वाले हेयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना
स्‍ट्रेस या डिप्रेशन
किसी लंबी बीमारी की वजह से
एलोपीसिया अरीटा
अगर आपके बाल बोहुत ही झड़ रहे हो तो आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हो ताकि आपको वो सही टिप्स दे सके और जल्द ही आपकी प्रोब्लम दूर हो 

No comments

long hair tips

Hair Growth Tips In Hindi:  Hair Growth Tips In Hindi : लंबे काले बाल खूबसूरती बढ़ाने और पर्सनालिटी को बेहतर दिखाने का काम करते ...

Powered by Blogger.