Header Ads

Deep Conditioning Treatment ✂️💇‍♀️


 

डीप कंडीशनिंग उपचार आपके बालों को मॉइस्चराइज और पोषण देने का एक शानदार तरीका है, खासकर अगर यह सूखे, क्षतिग्रस्त या चमक से रहित हैं। डीप कंडीशनिंग उपचार कैसे करें, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

साफ, नम बालों से शुरुआत करें: अपने बालों को सामान्य रूप से शैम्पू करें और गीले होने तक धीरे-धीरे तौलिए से सुखाएं। अतिरिक्त पानी निकालना महत्वपूर्ण है ताकि गहरा कंडीशनर बालों की जड़ों में प्रभावी ढंग से प्रवेश कर सके

एक डीप कंडीशनिंग उत्पाद चुनें: एक डीप कंडीशनिंग उपचार की तलाश करें जो आपके बालों के प्रकार और चिंताओं के अनुरूप हो। आप स्टोर से खरीदा हुआ डीप कंडीशनर चुन सकते हैं या एवोकाडो, नारियल तेल, शहद या एलोवेरा जैसी प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करके DIY उपचार कर सकते हैं।

डीप कंडीशनर लगाएं: पर्याप्त मात्रा में डीप कंडीशनिंग लें और इसे अपने बालों में समान रूप से वितरित करें। मध्य-लंबाई और सिरों पर अतिरिक्त ध्यान दें, क्योंकि इन क्षेत्रों में आमतौर पर सूखापन और क्षति की संभावना अधिक होती है। जब तक उत्पाद निर्देशों में निर्दिष्ट न किया गया हो, कंडीशनर को अपने स्कैल्प पर लगाने से बचें।

मालिश करें और कंघी करें: अपने बालों में गहरे कंडीशनर से धीरे-धीरे मालिश करें, यह सुनिश्चित करें कि यह समान रूप से वितरित हो। किसी भी गांठ को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी या अपनी उंगलियों का उपयोग करें और प्रत्येक स्ट्रैंड को समान रूप से कोट करें।

वैकल्पिक: गर्मी लगाएं: गर्मी लगाने से गहरे कंडीशनर को बालों की जड़ों में अधिक प्रभावी ढंग से प्रवेश करने में मदद मिल सकती है। आप गर्मी को रोकने के लिए शॉवर कैप का उपयोग कर सकते हैं या अपने सिर के चारों ओर गर्म तौलिया लपेट सकते हैं। दूसरा विकल्प हेयर स्टीमर का उपयोग करना या यदि उपलब्ध हो तो हुड वाले ड्रायर के नीचे बैठना है। उत्पाद निर्देशों द्वारा निर्दिष्ट अवधि के लिए या लगभग 15-30 मिनट के लिए आंच को चालू रखें।

अच्छी तरह से धोएं: अनुशंसित समय बीत जाने के बाद, अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। सुनिश्चित करें कि सारा गहरा कंडीशनर पूरी तरह से साफ हो गया है, क्योंकि कोई भी बचा हुआ उत्पाद बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

इच्छानुसार स्टाइल करें: एक बार जब आपके बाल धोकर साफ हो जाएं, तो आप इसे सामान्य रूप से स्टाइल करना शुरू कर सकते हैं। आप देख सकते हैं कि डीप कंडीशनिंग उपचार के बाद आपके बाल नरम, चिकने और अधिक नमीयुक्त महसूस करते हैं।

डीप कंडीशनिंग उपचार की आवृत्ति आपके बालों की ज़रूरतों के आधार 

1. डीप कंडीशनिंग के लिए शिया बटर

आपके बालों की क्वालिटी कैसी भी हो, हफ्ते में एक बार उनमें डीप कंडीशनिंग जरूर करनी चाहिए। आप शिया बटर से बालों की जड़ों में मसाज करें। जब ये आपके बालों में अच्छे से लग जाएं तो बालों को गर्म तौलिए से ढक दें। आप चाहें तो उसके लिए ब्लो ड्रायर भी प्रयोग कर सकती हैं। एक घंटे बाद बालों को धोकर उनको कंडिशन करें। इससे बालों को सुरक्षा के साथ चमक और नमी मिलती है।

hair-care

2. डीप कंडीशनिंग के लिए शहद

बालों के लिए कई प्रोडक्ट्स में हनी यानि की शहद का इस्तेमाल किया जाता है। आप शहद को एवोकाडो के साथ पेस्ट बनाकर अपने बालों में अच्छे से लगाएं। 20 से 30 मिनट के बाद शैम्पू से धो लें। आप शहद को ऑलिव आयल, नारियल का तेल के साथ भी मिला सकती हैं। इससे बालों में मॉइस्चराइजिंग बढ़ती है। बाल भारी भी दिखते हैं।

3. शहद और नारियल का तेल

शहद का उपयोग वर्षों से बालों और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए किया जाता रहा है। यह कॉस्मेटिक और सौंदर्य उद्योगों का भी एक लोकप्रिय घटक है। इसमें विटामिन, खनिज और एंजाइम होते हैं जो क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद करते हैं। नारियल तेल का उपयोग बालों के रोम को मजबूत करने के लिए किया जाता है और यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर भी है।

का उपयोग कैसे करें:

  • एक कप गर्म नारियल तेल लें।
  • इसे एक कप शहद के साथ मिलाएं।
  • इसे अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के बाद धो लें।

4. केले का हेयर मास्क

केले आपके बालों को डीप-कंडीशनिंग करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि ये प्राकृतिक तेल और विटामिन से भरपूर होते हैं। केले घुंघराले बालों और टूटने को कम करते हैं।

का उपयोग कैसे करें:

  • एक केले को मैश करें और इसमें 2-3 बड़े चम्मच दही मिलाएं।
  • प्रत्येक में 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाएं।
  • इसे अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के बाद धो लें।

5. जैतून का तेल और अंडे का हेयर मास्क

जैतून का तेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है जबकि अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो आपके बालों को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं।

का उपयोग कैसे करें:

  • एक अंडे में 2-3 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं।
  • लगाने से पहले मिश्रण में लगभग 2 बड़े चम्मच पानी मिलाएं।
  • इसे अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के बाद धो ले

लड़की हेयर ड्रायर से अपने बाल सुखा रही है

डीप-कंडीशनिंग में क्या करें और क्या न करें

करने योग्य

1. नियमित रूप से गहरी स्थिति

अपने बालों को डीप-कंडीशनिंग करना एक ऐसा अभ्यास है जिसे नियमित रूप से किया जाना चाहिए ताकि आपके बाल वास्तव में इस प्रक्रिया से लाभान्वित हो सकें। इसे केवल एक बार करने से आपको तुरंत परिणाम मिलेंगे, लेकिन वास्तव में यह आपके बालों को अंदर से ठीक नहीं करेगा। परिणाम काफी सतही हो सकते हैं और जब आप दोबारा अपने बाल धोएंगे तो गायब हो जाएंगे।

2. भाप और गर्मी का प्रयोग करें

भाप और गर्मी का उपयोग करने से न केवल प्रक्रिया में तेजी आएगी, बल्कि उत्पाद को गहराई तक प्रवेश करने में मदद मिलेगी। यह उत्पाद के आसान अवशोषण में भी मदद करता है।

3. अपने बालों के प्रकार के लिए एक उत्पाद की तलाश करें

आपके बाल अद्वितीय हैं और उन्हें ऐसे उत्पाद की आवश्यकता है जो उनकी चिंताओं का समाधान कर सके। ऐसे उत्पाद की तलाश करें जो आपके बालों की ज़रूरतों के अनुरूप हो। जब आप अपना कंडीशनर खरीद रहे हों तो सामग्री, उनकी सांद्रता और नमी की मात्रा पर विचार किया जाना चाहिए।


क्या न करें

1. बहुत देर तक न छोड़ें

निर्देश लेबल पर निर्दिष्ट अनुसार अपने उत्पाद को छोड़ दें। यदि यह निर्दिष्ट नहीं है, तो अपने उत्पाद को 30 मिनट से अधिक समय तक न छोड़ें।

2. कीमत पर ध्यान न दें

ऊंची कीमत का मतलब बेहतर उत्पाद नहीं है. सामग्री पर ध्यान दें.

आपको अपने उत्पाद को कितने समय के लिए छोड़ देना चाहिए?

यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने डीप-कंडीशनर को 30 मिनट से अधिक न छोड़ें। आपके बालों को अत्यधिक कंडीशनिंग करने से उत्पाद का निर्माण हो सकता है जो बालों पर बोझ डाल सकता है। इससे अन्य उत्पादों के लिए बालों की जड़ों में प्रवेश करना भी मुश्किल हो जाता है।

आपको अपने बालों को कितनी बार डीप-कंडीशन करना चाहिए?

यह आपके बालों के प्रकार पर निर्भर करता है । यदि आपके बाल पतले और सीधे हैं, तो महीने में केवल एक या दो बार डीप-कंडीशनिंग का अभ्यास करना पर्याप्त होगा। आपके बालों को अत्यधिक कंडीशनिंग करने से नमी-प्रोटीन असंतुलन हो सकता है। इससे आपके बालों का वजन भी कम हो सकता है और वे सपाट हो सकते हैं, जिससे उन्हें प्रबंधित करना और स्टाइल करना अधिक कठिन हो जाता है।

यदि आपके बाल बनावट वाले और सूखे हैं, तो आप सप्ताह में एक बार डीप-कंडीशनिंग भी कर सकते हैं। अपने हेयर स्टाइलिस्ट से बात करें कि आपको अपने बालों को उनके प्रकार के आधार पर कितनी बार डीप कंडीशन करना चाहिए।

क्या आपको अपने बालों को डीप-कंडीशनिंग के बाद कंडीशन करना चाहिए?

डीप-कंडीशनिंग अपने आप में आपके बालों को पोषक तत्व प्रदान करती है और आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करती है, जिससे वे मुलायम और चमकदार दिखते हैं। अगर आपने अपने बालों को डीप-कंडीशनर किया है तो आपको उन्हें कंडीशन करने की जरूरत नहीं है। इससे केवल उत्पाद का निर्माण होगा और आपके बाल भी ख़राब हो सकते हैं।

यदि आप अपने बालों को प्रतिदिन डीप-कंडीशनिंग करते हैं तो आपके बालों का क्या होता है?

अपने बालों को प्रतिदिन या बहुत बार डीप-कंडीशनिंग करने से बाल झड़ सकते हैं। इसका मतलब  है कि यह अत्यधिक नमीयुक्त है। आपके बालों को अत्यधिक मॉइस्चराइज़ करने से उनमें असंतुलन पैदा हो जाता है जिससे आपके बाल टूटने लगते हैं और बेजान दिखने लगते हैं। ओवर-कंडीशनिंग अन्य उत्पादों को आपके बालों की जड़ों में घुसने से भी रोकती है और उनकी प्रभावशीलता को कम कर देती है।

ऊपर लपेटकर

यदि आप नियमित रूप से अपने बालों की डीप-कंडीशनिंग करते हैं और सही कदम उठाते हैं तो आप निश्चित रूप से स्वस्थ, मुलायम, चमकदार और चमकदार बाल पा सकते हैं। अपने बालों के प्रकार के लिए आदर्श डीप-कंडीशनिंग उपचार के लिए अपने हेयर स्टाइलिस्ट से परामर्श लें

No comments

long hair tips

Hair Growth Tips In Hindi:  Hair Growth Tips In Hindi : लंबे काले बाल खूबसूरती बढ़ाने और पर्सनालिटी को बेहतर दिखाने का काम करते ...

Powered by Blogger.